Well Come

Click To Buy

Facts About India / भारत के बारे में दिलचस्प तथ्य

Advertisemen 300x250

       Interesting  Facts About India

                भारत के बारे में दिलचस्प तथ्य
Facts About India

Facts About India


1.भारत ने अपने पिछले 100000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।


2.जब 5000 साल पहले कई संस्कृतियों में केवल खानाबदोश वन निवासी थे, तो भारतीयों ने सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की, भारत ’नाम सिंधु नदी से लिया गया है, जिसके चारों ओर घाटियाँ हैं जो शुरुआती निवासियों का घर थीं। आर्य उपासकों ने सिंधु नदी को सिंधु नदी कहा।फारसी आक्रमणकारियों ने इसे हिंदू में परिवर्तित कर दिया। 'हिंदुस्तान' नाम सिंधु और हिंदू को जोड़ता है और इस तरह हिंदुओं की भूमि को संदर्भित करता है।

3.शतरंज का आविष्कार भारत में हुआ था।


4. बीजगणितत्रिकोणमिति और कैलकुलस अध्ययन हैं, जिनकी उत्पत्ति भारत में हुई


5.भारत में 'प्लेस वैल्यू सिस्टम' और 'डेसीमल सिस्टम' का विकास 100 ई.पू.

6. विश्व का पहला ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडुके तंजावुर में बृहदेश्वर मंदिर है। मंदिर का शिखर ग्रेनाइट के एकल 80 टन के टुकड़े से बनाया गया है। यह शानदार मंदिर सिर्फ पांच साल में (1004 ईस्वी और 1009 ईस्वी के बीच) राजाराजा चोल के शासनकाल के दौरान बनाया गया था।


7.भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है, और सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।
सांप और सीढ़ी का खेल 13 वीं शताब्दी के कवि संत ज्ञानदेव द्वारा बनाया गया था। इसे मूल रूप से 'मोक्षपट' कहा जाता था। खेल में सीढ़ी गुण का प्रतिनिधित्व करती है और सांप ने संकेत दिया।
 खेल को कौड़ी के गोले और पासे से खेला जाता था। समय के साथ, खेल कई संशोधनों से गुजरा, लेकिन इसका अर्थ एक ही रहा, अर्थात् अच्छे कर्म लोगों को स्वर्ग में ले जाते हैं और फिर से जन्म के चक्र में बुराई करते हैं।


8.दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चैल में है। 1893 में एक पहाड़ी क्षेत्र को समतल करने के बाद निर्मित, यह क्रिकेट पिच समुद्र तल से 2444 मीटर ऊपर है।


9.भारत में दुनिया में सबसे अधिक संख्या में डाकघर हैं।


10.भारत में सबसे बड़ा नियोक्ता भारतीय रेलवे है, जो एक मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देता है।


11.दुनिया का पहला विश्वविद्यालय तक्षशिला में 700 ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था। दुनिया भर के 10,500 से अधिक छात्रों ने 60 से अधिक विषयों का अध्ययन किया।
4 वीं शताब्दी में निर्मित नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक था।


12.आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे आरंभिक चिकित्सा शाला है। चरक, चिकित्सा के पिता ने 2500 साल पहले आयुर्वेद को समेकित किया था।


13.भारत 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश शासन के समय तक सबसे अमीर देशों में से एक था। क्रिस्टोफर कोलंबस, भारत के धन से आकर्षित होकर, गलती से अमेरिका की खोज करने पर भारत के लिए एक समुद्री मार्ग की तलाश में आए थे।


14.नेविगेशन एंड नेवीगेटिंग की कला का जन्म 6000 साल पहले सिंध नदी में हुआ था। नेविगेशन शब्द संस्कृत के 'NAVGATIH' शब्द से लिया गया है। नौसेना शब्द भी संस्कृत के 'नू' शब्द से लिया गया है।


15.भास्कराचार्य ने खगोलशास्त्री स्मार्ट से सैकड़ों साल पहले सूर्य द्वारा पृथ्वी की परिक्रमा करने के समय की सही गणना की थी। उनकी गणना के अनुसार, पृथ्वी द्वारा सूर्य की परिक्रमा करने का समय 365.258756484 दिन था।


16."पी" के मूल्य की गणना सबसे पहले भारतीय गणितज्ञ बुधायण ने की थी, और उन्होंने पाइथागोरस प्रमेय के नाम से जाने जाने वाले सिद्धांत की व्याख्या की। उन्होंने यूरोपीय गणितज्ञों से बहुत पहले 6 वीं शताब्दी में इसकी खोज की थी।


17.बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन भी भारत में उत्पन्न हुए थे। 11 वीं शताब्दी में श्रीधराचार्य द्वारा अनौपचारिक समीकरणों का उपयोग किया गया था। सबसे बड़ी संख्या यूनानी और रोमन थे
 जिनका उपयोग 106 था जबकि हिंदुओं ने संख्याओं का इस्तेमाल 10 * 53 (यानी 10 की 53 की शक्ति) के रूप में किया था और विशिष्ट नामों के साथ 5000 वैदिक काल के शुरू में ही थे। आज, सबसे बड़ी संख्या का इस्तेमाल किया टेरा है: 10 * 12 (10 से 12 की शक्ति)।

18.1896 तक, भारत दुनिया में हीरे का एकमात्र स्रोत था(स्रोत: जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका)।

19.बेली ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है। यह हिमालय के पहाड़ों में द्रास और सुरू नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है। इसका निर्माण भारतीय सेना ने अगस्त 1982 में किया था।


20.सुश्रुत को शल्य चिकित्सा का जनक माना जाता है। 2226 साल पहले सुश्रुत और उनकी टीम ने मोतियाबिंद, कृत्रिम अंग, सिजेरियन, फ्रैक्चर, मूत्राशय की पथरी, प्लास्टिक सर्जरी और ब्रेन सर्जरी जैसी जटिल सर्जरी की।
संज्ञाहरण का उपयोग प्राचीन भारतीय चिकित्सा में अच्छी तरह से जाना जाता था। कई प्राचीन भारतीय ग्रंथों में शरीर रचना विज्ञान, भ्रूणविज्ञान, पाचन, चयापचय, शरीर विज्ञान, एटियोलॉजी, आनुवंशिकी और प्रतिरक्षा का विस्तृत ज्ञान भी पाया जाता है।


21.भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर निर्यात करता है।


22.भारत में पैदा हुए चार धर्मों - हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, और सिख धर्म, का पालन दुनिया की आबादी का 25% है।
जैन धर्म और बौद्ध धर्म की स्थापना भारत में 600 ई.पू. और 500 ई.पू. क्रमशः।


23.इस्लाम भारत का और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है।


24.भारत में मुस्लिम दुनिया सहित किसी भी अन्य देश की तुलना में 300,000 से अधिक सक्रिय मस्जिदें हैं।


25.भारत में सबसे पुराना यूरोपीय चर्च और आराधनालय कोचीन शहर में हैं। इन्हें क्रमशः 1503 और 1568 में
बनाया गया था।


26.यहूदियों और ईसाइयों ने भारत में 200 ई.पू. और क्रमशः 52 A.D.


27.दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत अंगकोर वाट एक हिंदू मंदिर है

Advertisemen 336x280

Read Also:

Related Posts
Disqus Comments